A Different Kind of School Hindi Translation Honeysuckle Class 6 Chapter 5
1
मैंने मिस बीम के स्कूल के बारे में बहुत कुछ सुना था, लेकिन पिछले हफ्ते तक इसे देखने का मौका नहीं मिला।
2
जब मैं वहाँ पहुँचा तो वहाँ कोई नहीं था, लेकिन लगभग बारह की लड़की थी। उसकी आँखें एक पट्टी से ढँकी हुई थीं और एक छोटे से लड़के द्वारा फूल-बिस्तरों के बीच सावधानी से उसका नेतृत्व किया जा रहा था, जो लगभग चार साल का था। वह रुक गई, और ऐसा लग रहा था जैसे उसने उससे पूछा हो
आया था। वह मुझे उसका वर्णन करने लगा। फिर वे गुजर गए।
3
मिस बीम वह सब था जिसकी मुझे उम्मीद थी – मध्यम आयु वर्ग, अधिकार से भरा, फिर भी कृपया और समझ। उसके बाल भूरे होने लगे थे, और उसके पास एक प्रकार का मोटा आंकड़ा था जो एक घर के बच्चे को आराम देने की संभावना थी। मैंने उससे उसके बारे में कुछ सवाल पूछे
शिक्षण विधियाँ, जो मैंने सुनी थीं, सरल थीं।
4
“चीजों को कैसे करना है, यह जानने में उनकी मदद करने के लिए किसी और चीज की आवश्यकता नहीं है – सरल वर्तनी, जोड़ना, घटाना, गुणा करना और लिखना। बाकी उन्हें पढ़ने और दिलचस्प बातचीत के द्वारा किया जाता है, जिसके दौरान उन्हें अभी भी बैठना पड़ता है और अपने हाथों को शांत रखना होता है। व्यावहारिक रूप से कोई अन्य सबक नहीं हैं। ”
5.
“इस स्कूल का असली उद्देश्य विचार को सिखाने के लिए इतना नहीं है जितना कि विचारशीलता सिखाने के लिए – दूसरों के प्रति दया, और जिम्मेदार नागरिक होने के नाते। खिड़की से बाहर देखो, एक मिनट, तुम करोगे? ”
6
मैं खिड़की पर गया, जिसमें एक बड़ा बगीचा और सबसे पीछे एक खेल का मैदान था। “क्या देखती है?” मिस बीम ने पूछा। 9. “मुझे कुछ बहुत सुंदर मैदान दिखाई देते हैं,” मैंने कहा, “और बहुत सारे जॉली बच्चे। हालांकि, मुझे यह देखने के लिए दर्द होता है कि वे सभी इतने स्वस्थ और सक्रिय नहीं हैं। जब मैं अंदर आया, तो मैंने देखा कि एक गरीब छोटी बच्ची का नेतृत्व किया जा रहा है। उसे अपनी आँखों से कुछ परेशानी है। अब मैं उसी कठिनाई से दो और देख सकता हूं। और एक लड़की है जिसमें एक बैसाखी है जो दूसरों को खेलती देखती है। वह एक निराशाजनक अपंग लगती है। ”
8
मिस बीम हंसी। “अरे नहीं!” उसने कहा। “वह वास्तव में लंगड़ा नहीं है। यह केवल उसका लंगड़ा दिन है। दूसरे अंधे भी नहीं हैं। यह केवल उनका अंधा दिन है। ” मुझे बहुत हैरानी हुई होगी, क्योंकि वह फिर से हंसी।
9
“यह हमारी प्रणाली का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। अपने बच्चों को दुर्भाग्य की सराहना करने और समझने के लिए, हम उन्हें दुर्भाग्य में भी साझा करते हैं। प्रत्येक शब्द में प्रत्येक बच्चे का एक अंधा दिन, एक लंगड़ा दिन, एक बधिर दिन, एक घायल दिन और एक गूंगा दिन होता है। अंधे दिन के दौरान उनकी आंखों पर पट्टी बंधी होती है और वे झांकने के लिए नहीं अपने सम्मान पर कायम होते हैं। पट्टी रात भर लगाई जाती है ताकि वे अंधे हो जाएं। इसका मतलब है कि उन्हें हर चीज की मदद चाहिए। अन्य बच्चों को दिया जाता है
उनकी मदद करने और उनके बारे में नेतृत्व करने का कर्तव्य। वे सभी इस तरह से बहुत कुछ सीखते हैं – अंधे और सहायक दोनों। 9. “इसके बारे में कोई दुख नहीं है,” मिस बीम जारी रहा। “हर कोई बहुत दयालु है, और यह वास्तव में एक खेल है। दिन खत्म होने से पहले, हालांकि, यहां तक कि
सबसे विचारहीन बच्चे को पता चलता है कि दुर्भाग्य क्या है।
11
“अंधा दिन बेशक, सबसे बुरा है, लेकिन कुछ बच्चों ने मुझे बताया कि गूंगा दिन सबसे मुश्किल है। हम बच्चों के मुंह को बंद नहीं कर सकते, इसलिए उन्हें वास्तव में अपनी इच्छा शक्ति का प्रयोग करना होगा। बगीचे में आओ और अपने आप को देखें कि कैसे बच्चे इसके बारे में महसूस करते हैं। ”
12
मिस बीम ने मुझे एक बैंडेड लड़कियों में से एक बना दिया। “यहाँ एक सज्जन हैं।” आपसे बात करने के लिए आया, ”मिस बीम ने कहा, और हमें छोड़ दिया।
13.
“क्या आपने कभी नहीं झाँका है?” मैंने लड़की से पूछा। “अरे नहीं!” उसने कहा। “यह धोखा होगा! लेकिन मुझे अंदाजा नहीं था कि अंधा होना कितना भयानक था। आप एक चीज़ नहीं देख सकते आपको लगता है कि आप हर पल किसी चीज से टकराते जा रहे हैं। यह बस बैठने के लिए एक राहत है। ” “क्या आपके सहायक आपके लिए दयालु हैं?” मैंने पूछा।
14
“काफी। लेकिन वे उतने सावधान नहीं हैं जितना कि जब मेरी बारी होगी। जो पहले से अंधे हैं, वे सबसे अच्छे सहायक हैं। यह पूरी तरह से देखने के लिए नहीं है मेरी इच्छा है कि आप कोशिश करें। ” “मैं तुम्हें कहीं भी ले जाऊं?” मैंने पूछा। 15. “ओह, हाँ”, उसने कहा। “थोड़ा चलने के लिए चलें। केवल आपको मुझे चीजों के बारे में बताना होगा। आज खत्म होने पर मुझे बहुत खुशी होगी। अन्य बुरे दिन इस से आधे भी बुरे नहीं हो सकते मुझे एक पैर बांधना और बैसाखी पर बैठना लगभग मजेदार लगता है, मुझे लगता है। हाथ बांधे रखने से थोड़ी अधिक परेशानी होती है, क्योंकि आप मदद के बिना नहीं खा सकते हैं, और इस तरह की चीजें। मुझे नहीं लगता कि मैं एक दिन के लिए बहरा हो जाऊंगा – कम से कम ज्यादा नहीं। लेकिन अंधा होना कितना भयावह है। मेरा सिर हर समय इस चिंता में रहता है कि मुझे कोई चोट न लगे। अब हम कहाँ हैं?”
16
“खेल के मैदान में,” मैंने कहा। “हम घर की ओर चल रहे हैं। मिस बीम एक लंबी लड़की के साथ बगीचे के ऊपर और नीचे चल रही है। ” “लड़की क्या पहन रही है?” मेरे छोटे दोस्त ने पूछा। “एक नीली कपास स्कर्ट और एक गुलाबी ब्लाउज।” “मुझे लगता है कि यह मिलि है?” उसने कहा। “उसका क्या रंग है? केश?” “बहुत हल्का,” मैंने कहा। “हाँ, वह मिल्ली है। वह के प्रमुख लड़की “वहाँ एक बूढ़ा आदमी गुलाब बांध रहा है,” मैंने कहा। “हाँ, वह पीटर है। वह माली है। वह सैकड़ों साल पुराना है! ” “और यहाँ घुंघराले लाल बालों वाली लड़की आती है। वह बैसाखी पर है। ” “वह अनीता है,” उसने कहा।
17
और इसलिए हम चल पड़े। धीरे-धीरे मुझे पता चला कि मैं जितना सोचा था उससे दस गुना अधिक विचारशील था। मुझे यह भी एहसास हुआ कि अगर मुझे लोगों और पतले लोगों का वर्णन करना है
Next:
A Different Kind of School Summary.
See Also: